ओलंपिक में लगेंगे चौके-छक्के: लॉस एंजेलिस ओलंपिक में होगी क्रिकेट की एंट्री, सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति लेगी अंतिम फैसला

लॉस एंजेलिस ओलंपिक में होगी क्रिकेट की एंट्री, सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति लेगी अंतिम फैसला
  • प्रस्ताव को मंजूरी के लिए आईओसी सत्र में भेजा जाएगा और सोमवार को इसके आने की संभावना है
  • अगर मंजूरी मिल गई, तो 1900 के बाद पहली बार क्रिकेट ओलंपिक में लौटेगा

डिजिटल डेस्क, मुंबई। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के 141वें सत्र में सोमवार को अमेरिकी आयोजकों द्वारा रखे गए प्रस्ताव को अंतिम मंजूरी मिलने के बाद पुरुषों और महिलाओं के लिए टी-20 क्रिकेट लॉस एंजेलिस में 2028 में होने वाले ओलंपिक खेलों का हिस्सा बन जाएगा।

लॉस एंजेलिस ओलंपिक खेलों के लिए अतिरिक्त खेल के रूप में बेसबॉल /सॉफ्टबॉल, स्क्वैश, लैक्रोस और फ्लैग फुटबॉल, अमेरिकी फुटबॉल के एक सीमित संपर्क संस्करण के साथ क्रिकेट (टी20) को शामिल करने के प्रस्ताव ने शुक्रवार को एक बड़ी बाधा दूर कर दी जब अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के कार्यकारी बोर्ड ने सोमवार से यहां शुरू हो रहे आईओसी सत्र में मतदान के लिए प्रस्ताव भेजा है।

आईओसी ईबी ने स्क्वैश, बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, फ्लैग फुटबॉल और लैक्रोस (सिक्स-ए-साइड) को शामिल करने के लॉस एंजेलिस के प्रस्ताव को एक पैकेज के रूप में स्वीकार कर लिया है।

प्रस्ताव को मंजूरी के लिए आईओसी सत्र में भेजा जाएगा और सोमवार को इसके आने की संभावना है।

अगर मंजूरी मिल गई, तो 1900 के बाद पहली बार क्रिकेट ओलंपिक में लौटेगा।

आईओसी के हालिया रुझानों के अनुसार, मंजूरी मिलना एक औपचारिकता लगती है क्योंकि आईओसी सत्र ने टोक्यो और पेरिस खेलों के लिए इसी तरह के पैकेज को मंजूरी दे दी है।

आईओसी ने शुक्रवार को यह भी स्पष्ट कर दिया कि यह प्रस्ताव केवल लॉस एंजेलिस तक ही सीमित है और भविष्य में ब्रिस्बेन, ऑस्ट्रेलिया में होने वाले 2032 ओलंपिक जैसे खेलों के लिए नहीं है, जहां क्रिकेट काफी लोकप्रिय है।

आईओसी के अध्यक्ष थॉमस बाक ने शुक्रवार को कहा कि पांच खेल संयुक्त राज्य अमेरिका की खेल संस्कृति के साथ पूरी तरह से मेल खाते हैं और इसलिए उन्हें शामिल करने के लिए आईओसी ईबी द्वारा स्वीकार कर लिया गया है।

बाक ने कहा, "ओलंपिक खेलों में क्रिकेट का होना लॉस एंजेलिस और ओलंपिक आंदोलन के लिए एक बहुत ही आकर्षक संभावना है।"

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   13 Oct 2023 2:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story